Studycoach91

AKTU Official Notice : अभी जारी हुआ एक और नोटिस Syllabus Regarding

Table of Contents

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now
Instagram Follow

AKTU Official Notice : डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) की तरफ से सिलेबस से संबंधित अभी-अभी ऑफिशल नोटिस जारी किया गया है। इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगा।

AKTU Official Notice

AKTU Official Notice Details

AKTU Official Notice Released Date : 28/03/2024

विषय : सत्र 2023-24 में बी०टेक० पाठ्यक्रम में चतुर्थ सेमेस्टर में अध्ययनरत छात्रों को अपनी मूल विधा/शाखा (Major Degree) के साथ ऑनर्स डिग्री (Honors Degree) का विकल्प प्रदान किये जाने के सम्बन्ध में।

महोदय / महोदया,

अवगत कराना है कि तकनीकी शिक्षा को अधिक रोजगार परक बनाने एवं उसमें छात्रों की अभिरुचियों को अधिक स्थान देने के उ‌द्देश्य से विश्वविद्यालय की मा० विद्यापरिषद् द्वारा लिए गये निर्णय के क्रम में सत्र 2022-23 से बी० टेक० पाठ्यक्रम में प्रवेशित बैच (सत्र 2023-24 में चतुर्थ सेमेस्टर में अध्ययनरत) से छात्रों को अपनी मूल विधा/शाखा (Major Degree) के विशिष्ट क्षेत्रों में निम्न ऑनर्स डिग्री (Honors Degree) का भी विकल्प प्रदान किये जाने का निर्णय लिया गया है।

AKTU Official Notice

ऑनर्स डिग्री (Honors Degree) से संबंधित मुख्य विन्दुः

[A] प्रत्येक Honors Degree पाठ्यक्रम 05 विषयों (18-20 Credits) का एक Track होगा, जिसे चतुर्थ से अष्टम सेमेस्टर तक सामान्यतया एक अतिरिक्त विषय प्रति सेमेस्टर के रूप में संचालित किया जायेगा।

[B] बी०टेक० की किसी विधा/ शाखा में अध्ययन करने वाले छात्र, अपनी अभिरूचि के अनुसार, अपने मूल विधा/शाखा (Major Degree) के अन्तर्गत आने वाले किसी विशिष्ट विशेषज्ञता से संबंधित किसी एक Honors Degree, जिसके लिये वह अहं हो, का चयन कर सकेंगे।

[C] ऑनर्स डिग्री (Honors Degree) का चयन करने का विकल्प, छात्रों को चतुर्थ सेमेस्टर के रजिस्ट्रेशन के समय उपलब्ध होगा।

[D] छात्रों को ऑनर्स डिग्री (Honors Degree) हेतु निर्धारित पाठ्यक्रम को अपनी मूल विधा/शाखा (Major Degree) हेतु निर्धारित पाठ्यक्रम के साथ पूर्ण करना अनिवार्य होगा।

[E] यदि कोई छात्र, जो आनर्स डिग्री के विकल्प का चयन करता है और कतिपय कारण वश ऑनर्स डिग्री हेतु निर्धारित पाठ्यक्रम को पूर्ण नहीं कर पाता है, तो भी उसके मूल विधा/शाखा की बी०टेक० डिग्री (Major Degree) प्राप्त करने की अर्हता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ऐसे छात्रों द्वारा ऑनर्स डिग्री के पूर्ण किये गये विषयों को छात्र के मूल विधा/शाखा की डिग्री (Major Degree) की अंक तालिका में अतिरिक्त विषय / क्रेडिट के रूप में दर्ज किया जाएगा जिससे उस छात्र को अपने योगदान का समुचित लाभ मिल सके।

[F] ऑनर्स डिग्री का प्रमाण पत्र पर अंकनः ऑनर्स डिग्री पूर्ण करने वाले छात्रों की डिग्री पर मूल विधा/ शाखा (Major Degree) के साथ-साथ ऑनर्स डिग्री (Honors Degree) का भी उल्लेख होगा।

उदाहरण के तौर पर यदि कोई छात्र बी०टेक० के Computer Science and Engg. विधा/शावा (Major Degree) में प्रवेश लेता है और वह चतुर्थ सेमेस्टर में Cyber Security में Honors Degree के विकल्प का चयन करता है एवं तद्नुसार ऑनर्स डिग्री (Honors Degree) हेतु निर्धारित समस्त विषयों को बी०टेक० (कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग) हेतु निर्धारित पाठ्यक्रम के साथ-साथ सफलतापूर्वक पूर्ण करता है तो उसे निम्न डिग्री प्रदान की जायेगी।

B.Tech. (Hons.) in Computer Science and Engineering with specialization in Cyber Security

[G] ऑनर्स डिग्री के संबंध में अर्हता सहित विस्तृत विवरण के साथ-साथ संचालन प्रक्रिया Statement of Procedure इस पत्र के साथ संलग्न है तथा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी ऑनर्स डिग्री की पाठ्यचर्या के साथ उपलब्ध है।

कृपया उपरोक्त से अवगत होते हुए अपने संस्थान के छात्र/छात्राओं तथा विभिन्न विभागों/अधिकारियों/संकाय सदस्यों को उक्त से अवगत कराते हुए तथा Statement of Procedure में उल्लिखित व्यवस्था के अनुसार इच्छुक अर्ह छात्रों को ऑनर्स डिग्री का विकल्प प्रदान करते हुए पठन-पाठन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का कष्ट करें।

AKTU Official Notice : अभी जारी हुआ Official Notice

दोस्तों ऑफिशल नोटिस में यही जानकारी दिया गया है, इस ऑफिशल नोटिस को डाउनलोड करने के लिए नीचे important Link के Section में Download Notice पर क्लिक करें।

सिलेबस से संबंधित दूसरी ऑफिशल नोटिस को पढ़ने के लिए यहांक्लिक करें : AKTU Official Notice : Syllabus को लेकर अभी आया Official Notice

Important Link

Download Notice Click Here
Join Telegram Click Here
AKTU official Website Click Here

 

studycoach91

studycoach91

Hi! I am Vinay Kumar From Uttar Pradesh (India).

Leave a Comment