Studycoach91

PM Kisan Samman Nidhi Yojna : 16वीं किस्त जारी ऐसे चेक करें

Table of Contents

Pm kisan
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now
Instagram Follow

PM Kisan Samman Nidhi Yojna : प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त जारी कर दिया गया है। आप सभी किसान अपनी 16वीं किस्त को कैसे चेक कर सकते हैं कि आपकी पेमेंट आई है या नहीं आई है यह पूरी प्रक्रिया आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा।

देश भर में आज करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी है। महाराष्ट्र में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी ने किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त को जारी कर दिए हैं। इसके पहले 15वीं किस्त प्रधानमंत्री जी ने झारखंड में एक कार्यक्रम के दौरान 15 नवंबर 2023 को जारी किए थे।

16 में किस्त में लगभग 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को ₹21000 करोड रुपए की धनराशि ट्रांसफर किया गया है। यह धनराशि किसानों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से भेजा गया है।

कैसे चेक करें कि पैसा आया या नहीं आया

अगर आपका किसान सम्मन निधि योजना का पैसा आता है तो 16वीं किस्त जारी कर दिया गया है। उसको आप सभी लोग कैसे चेक कर पाएंगे कि आपका पैसा आया या नहीं आया।

  • बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास कई रास्ते उपलब्ध है एक तो आप लोग प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का बैलेंस चेक पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। लेकिन यहां पर अपडेट होने में समय लगता है इसलिए अभी आप लोग यहां से चेक नहीं कर पाएंगे।
  • अगर आपके बैंक अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो आपके मोबाइल नंबर पर कुछ इस तरीके से एसएमएस प्राप्त हुआ होगा।

Pm kisan

  • नहीं तो आप लोग नजदीकी CSP केंद्र या बैंक पर जाकर अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं तथा जान सकते हैं कि आपका बैलेंस आया है या नहीं आया है।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक है तो आप डायरेक्ट कॉल करके बैलेंस को चेक कर सकते हैं या फिर अगर आप फोन पर गूगल पर या कोई अदर यूपीआई उसे करते हैं तो आप उसके माध्यम से अपने बैलेंस को चेक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों ऊपर दिए गए तरीकों से किसी एक तरीके के माध्यम से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपका बैलेंस आया है या नहीं आया है। आपका बैलेंस आया है या नहीं आया है यह आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए।

studycoach91

studycoach91

Hi! I am Vinay Kumar From Uttar Pradesh (India).

Leave a Comment